APAAR ID अपार आईडी कार्ड पूरा फॉर्म, पंजीकरण, लाभ, APAAR कैसे डाउनलोड करें?

APAAR ID अपार आईडी कार्ड पूरा फॉर्म, पंजीकरण, अपार के लाभ APAAR कैसे डाउनलोड करें?



शिक्षा मंत्रालय और भारत सरकार ने  पूरे भारत में  स्कूली छात्रों के लिए विशिष्ट आईडी नंबर बनाने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार  APAAR आईडी कार्ड शुभारंभ किया।

एपीएएआर (APAAR) आईडी, जिसे 'वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड' के रूप में भी जाना जाता है , सभी छात्रों के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि उनका पूरा शैक्षणिक डेटा, जैसे पुरस्कार, डिग्री, छात्रवृत्ति और अन्य क्रेडिट, डिजिटल रूप से एपीएएआर आईडी में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। 

APAAR आईडी का पूरा नाम

APAAR ID का पूरा नाम ' ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री' है  । भारत सरकार ने APAAR ID कार्ड जारी करने के लिए एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (ABC बैंक) की शुरुआत की। यह कार्ड एक शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र रजिस्ट्री के रूप में कार्य करता है, जिसे 'एडुलॉकर' कहा जाता है।

छात्रों के लिए APAAR आईडी क्या है?

शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया  APAAR ID कार्ड , भारत भर के निजी और सरकारी स्कूलों या कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक डिजिटल आईडी कार्ड है । APAAR ID कार्ड का उद्देश्य छात्रों को उनके शैक्षणिक क्रेडिट, डिग्री और अन्य जानकारी ऑनलाइन एकत्र करने में सक्षम बनाना है।

APAAR ID कार्ड एक  आजीवन आईडी नंबर है जो छात्रों की शैक्षणिक यात्रा और उपलब्धियों को ट्रैक करता है और एक स्कूल से दूसरे स्कूल में स्थानांतरण को आसान बनाता है। स्कूल और कॉलेज प्री-प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक नामांकित प्रत्येक छात्र को यह कार्ड देंगे। APAAR कार्ड छात्रों की पहले से मौजूद आधार आईडी के अतिरिक्त होगा।

छात्र  APAAR कार्ड पंजीकरण करने के बाद APAAR कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं । APAAR कार्ड में 12 अंकों का APAAR नंबर होगा, जो एक विशिष्ट पहचान संख्या है, जिसका उपयोग करके छात्र सभी लाभ उठा सकते हैं और शैक्षणिक रिकॉर्ड को सुविधाजनक तरीके से संग्रहीत कर सकते हैं।

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड को बच्चों के आधार कार्ड नंबर से भी जोड़ा जाएगा। APAAR ID छात्रों के लिए एक संगठित और सुलभ शैक्षणिक अनुभव की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

APAAR आईडी पंजीकरण ऑनलाइन

APAAR ID के लिए पंजीकरण करने के लिए छात्रों के पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए। उन्हें डिजिलॉकर पर भी एक अकाउंट बनाना होगा, जिसका इस्तेमाल ई-केवाईसी के लिए किया जाएगा। स्कूलों और कॉलेजों को अपने छात्रों के लिए APAAR ID कार्ड के लिए पंजीकरण  तभी शुरू करना चाहिए जब उनके माता-पिता की सहमति हो । माता-पिता किसी भी समय अपनी सहमति वापस भी ले सकते हैं। स्कूलों और कॉलेजों को बच्चों को एक फॉर्मेट देना चाहिए, जिसे माता-पिता को भरकर जमा करना चाहिए। माता-पिता की सहमति मिलने के बाद, स्कूल APAAR ID कार्ड बनाएंगे। 

ऑनलाइन APAAR आईडी पंजीकरण की प्रक्रिया इस  प्रकार है:

अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (एबीसी बैंक) की वेबसाइट पर जाएं  ।

◆ 'मेरा खाता' पर क्लिक करें और 'छात्र' विकल्प चुनें। 

◆ 'साइन अप' पर क्लिक करें और डिजिलॉकर खाता बनाने के लिए मोबाइल, पता और आधार कार्ड विवरण दर्ज करें।

◆ क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके डिजिलॉकर खाते में लॉग इन करें।

◆ डिजिलॉकर KYC सत्यापन के लिए ABC के साथ आधार कार्ड विवरण साझा करने के लिए आपकी सहमति मांगेगा। 'मैं सहमत हूँ' चुनें।

◆ शैक्षणिक विवरण दर्ज करें, जैसे स्कूल या विश्वविद्यालय का नाम, कक्षा, पाठ्यक्रम का नाम आदि। 

◆ फॉर्म जमा करें और APAAR आईडी कार्ड तैयार हो जाएगा।

APAAR ID अपार आईडी कार्ड डाउनलोड

अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (एबीसी बैंक) वेबसाइट पर लॉग इन करें  ।

◆ डैशबोर्ड पर 'APAAR कार्ड डाउनलोड' विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

◆APAAR कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।

◆डाउनलोड या प्रिंट विकल्प पर क्लिक करें।

◆APAAR कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

अपार आईडी कार्ड के लाभ

■ एपीएएआर (APAAR) आईडी कार्ड छात्रों के लिए आजीवन पहचान संख्या है, जिससे वे अपनी शैक्षणिक प्रगति और उपलब्धियों पर आसानी से नज़र रख सकते हैं।

■ एपीएएआर  (APAAR)  आईडी कार्ड में विद्यार्थियों का डेटा डिजिटल रूप से एक स्थान पर संग्रहीत किया जाएगा, जैसे सीखने के परिणाम, परीक्षा परिणाम, रिपोर्ट कार्ड, स्वास्थ्य कार्ड, तथा सह-पाठ्यचर्या संबंधी उपलब्धियां जैसे ओलंपियाड में रैंकिंग, विशेष कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करना आदि। 

■ एपीएएआर (APAAR)  नंबर स्कूल, डिग्री कॉलेज, जूनियर कॉलेज और पोस्ट-ग्रेजुएशन सहित सभी आयु वर्ग के छात्रों के शैक्षणिक रिकॉर्ड पर नज़र रखेगा।

■ इससे छात्र का एक स्कूल से दूसरे स्कूल में स्थानांतरण आसान हो जाएगा क्योंकि इसमें छात्र का पूरा शैक्षणिक डेटा होगा। इस प्रकार, देश के किसी भी हिस्से में किसी नए संस्थान में प्रवेश लेना परेशानी मुक्त हो जाएगा। 

■ इससे स्कूल छोड़ने वाले छात्रों पर नज़र रखने में मदद मिलती है, ताकि सरकार उन्हें मुख्यधारा में लाने और शैक्षिक गतिविधियों से पुनः जोड़ने के लिए प्रयास कर सके। 

■ यह छात्रवृत्ति, डिग्री, पुरस्कार और अन्य छात्र क्रेडिट सहित शैक्षणिक डेटा को डिजिटल रूप से केंद्रीकृत करेगा। 

■ APAAR ID को सीधे ABC बैंक से जोड़ा जाएगा। इस प्रकार, जब कोई छात्र सेमेस्टर या कोर्स पूरा कर लेगा, तो क्रेडिट सीधे ABC में दिखाई देंगे, जो भारत के सभी विश्वविद्यालयों में मान्य होंगे।

■ एपीएएआर (APAAR)  आईडी के माध्यम से छात्रों को दिए गए क्रेडिट स्कोर का उपयोग उनकी उच्च शिक्षा या विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के लिए किया जा सकता है।

■ APAAR कार्ड से छात्र के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसमें छात्र का नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, फोटो, खेल गतिविधियाँ, शिक्षा ऋण, छात्रवृत्ति, पुरस्कार आदि जैसी जानकारी होती है।

■ छात्रों को APAAR आईडी के माध्यम से डिजिलॉकर खाता मिलेगा।

■ छात्र APAAR आईडी कार्ड के माध्यम से सरकार से सीधे सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

■ शिक्षा मंत्रालय APAAR कार्ड पर संग्रहीत सभी जानकारी को सुरक्षित रखेगा और इसके दुरुपयोग की संभावना नगण्य होगी। वह इस जानकारी का उपयोग केवल शैक्षणिक उपयोग के लिए करेगा।

Post a Comment

0 Comments